Monday, February 26, 2024
Homeदेशहाइवे पर कार चलाने वाले के लिए नितिन गडकरी का ऐलान
- Advertisment -

हाइवे पर कार चलाने वाले के लिए नितिन गडकरी का ऐलान

- Advertisment -

International Standards Tyres: अब हाइवे पर चलने वाली गाड़ियों की रफ्तार बढ़ने वाली है। इसका ऐलान खुद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (NHAI) की ओर से किया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि देश में अच्‍छे हाइवे बनने और उन पर चलने वाहनों की रफ्तार में बढ़ोतरी को ध्‍यान में रखते हुए अब वाहनों के टायर भी इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड  (International Standards Tyres) के अनुसार बनाने की कोशिश करना होगा।

इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड के अनुसार बनेंगे गाड़ियों के टायर (International Standards Tyres)

नितिन गड़करी ने कहा कि वाहनों के टायर फटने की घटनाओं को कम करने के लिए सरकार टायर निर्माता कंपनियों से बातचीत करके नया नियम तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि मैंने टायर मैन्‍युफैक्‍चर्स की बैठक बुलाई थी और उन्होंने मुझसे कुछ समय मांगा था। हमें इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड के ह‍िसाब से टायर की जरूरत है। उसी के आधार पर नये नियम तैयार करेंगे ताकि टायर फटने से क‍िसी प्रकार की दुर्घटना न हो। अब ऐसे 32 हाइवे बन रहे हैं जिससे वाहनों की गति बढ़ेगी। ऐसे में स्वाभाविक रूप से हम टायर की गुणवत्ता को देखेंगे।

अगले साल तक राजस्थान की सड़के अमेरिका जैसी  बनेगी

ये तमाम बातें  2050 करोड़ रुपये की कुल लागत की छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और सेतुबंधन परियोजना के अंतर्गत सात रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के दौरान  राजस्थान के हनुमानगढ़ में नितिन गड़करी ने कही। उन्होंने राजस्थानवासियों से वादा करते हुए कहा कि हम राजस्‍थान के रास्ते (सड़कें) 2024 समाप्त होने से पहले अमेरिका की तरह बनाकर देंगे, यह वचन मैं आपको देता हूं। नितिन गड़करी ने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की बात दोहराते हुए कहा कि  अमेर‍िका धनवान है इसके कारण अमेरिका के रास्‍ते (सड़कें) अच्‍छे नहीं हुए, अमेरिका के रास्ते अच्‍छे हैं इस कारण अमेरिका धनवान है। राजस्थान भी बहुत ही जल्द समृद्ध और सुखी संपन्न राज्य बनेगा।

ये भी पढ़ें- मंगलवार का व्रत रखने से हनुमान जी बनायेंगे आपके बिगड़े काम

 

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular