Saturday, March 2, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा में बनेगा शानदार हाईवे, इन जिलों से होकर गुजरेगा, राजस्थान-पंजाब से...
- Advertisment -

हरियाणा में बनेगा शानदार हाईवे, इन जिलों से होकर गुजरेगा, राजस्थान-पंजाब से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

- Advertisment -

Haryana New Highway: हरियाणा के लोगों को जल्द ही एक और हाईवे की सौगात मिलने जा रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के दक्षिणी जिले रेवाड़ी से महेंद्रगढ़ होते हुए हिसार तक नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाना है। राजमार्ग प्राधिकरण की टीम प्रक्रिया में जुटी हुई है, केंद्र की मंजूरी के बाद हाईवे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से हाईवे निर्माण को लेकर महेंद्रगढ़ जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय से आवश्यक सभी जानकारियां ली गई है। केंद्र सरकार की सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है लेकिन अभी बजट को लेकर घोषणा होनी बाकी है।

रेवाड़ी और हिसार के बीच इस हाईवे के बनने के बाद महेंद्रगढ़ से हिसार के रास्ते पंजाब को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान होगी। साथ ही आसपास के जिलों और इलाकों की परिवहन व्यवस्था बेहतर होगी। दक्षिणी हरियाणा के महेंद्रगढ़, नारनौल, गुरुग्राम के अलावा पड़ोसी राज्य राजस्थान के अलवर, कोटपूतली, दौसा, कोटा बूंदी समेत आधा दर्जन जिलों के लिए पंजाब की दूरी कम होगी। पंजाब के धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर व माता वेष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में आसानी होगी। राजमार्ग के बन जाने के बाद अंबाला-चंडीगढ़ से भी निकटता हो जाएगी। फिलहाल रेवाड़ी तैयार हुए कोटपूतली-नारनौल-अंबाला ग्रीनफील्ड हाइवे से सीधे तौर पर नहीं जुड़ा है। इस राजमार्ग के बनने से यह सीधे ग्रीनफील्ड हाईवे से कनेक्ट हो जाएगा।

6 आरओबी और 24 बाईपास का होगा निर्माण
रेवाड़ी से हिसार के बीच इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर छह आरओबी बनाए जाएंगे। इनमें तीन रेवाड़ी जिला में ही बनेंगे। ये आरओबी हिसार रेलवे लाइन पर, सतनाली रेलवे लाइन पर, महेंद्रगढ़ रेलवे लाइन पर, डहीना रेलवे लाइन पर तथा रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ लाइन व रेवाड़ी-हिसार लाइन पर बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज शामिल हैं। वहीं, विभिन्न 24 जगहों पर बाईपास फ्लाईओवर व अंडरपास बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इनमें हिसार बाईपास, तोशाम बाईपास, स्टेट हाईवे पर बाईपास, तोशाम के आखिर में बाईपास, एनएच-324बी बाईपास, बाढड़ा पुल, एसएच-24 सतनाली बाईपास पुल, महेंद्रगढ़ बाईपास, एनएच-148बी बाइपास पुल, कुरावटा रोड पर बाईपास पुल, माजरा रोड पर बाईपास पुल, महेंद्रगढ़ के आखिर में बाईपास, कनीना के शुरू में बाईपास, गाढा रोड कनीना बाईपास पुल, एनएच 22 कनीना बाईपास पुल, करीरा रोड कनीना बाईपास पुल, कनीना के आखिर में बाईपास, डहीना में बाईपास, रेवाड़ी के शुरू में बाईपास, कोसली रोड पर बाईपास पुल, बूढ़पुर रोड पर बाईपास पुल तथा राजपुरा खालसा रोड पर बाईपास पुल शामिल हैं।

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular