Wednesday, February 8, 2023
HomeपंजाबWeather Update: कड़ाके की ठंड और शीतलहर जारी, कल से हरियाणा-पंजाब में...

Weather Update: कड़ाके की ठंड और शीतलहर जारी, कल से हरियाणा-पंजाब में बारिश, पढ़ें मौसम रिपोर्ट

Weather Update Today: उत्तर भारत के राज्यों में भीषण शीतलहर का प्रकोप जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा सहित कई राज्यों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। कड़ाके की ठंड के बीच अब पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के चलते हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है।
·
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग मौसम रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर पश्चिमी शीत हवाओं के चलने से हरियाणा राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में रात्रि तापमान में गिरावट दर्ज हुई। पिछले चार दिनों से तेज ठंडी हवाएं चल रही है जिससे राज्य के उत्तर पश्चिम तथा दक्षिण क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में पाला भी पड़ा। आज 18 जनवरी को भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े अनुसार राज्य में सब से कम रात्रि तापमान -0.2 डिग्री सेल्सियस गुरुग्राम का रहा तथा बालसमंद जिला हिसार का रात्रि तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्विद्यालय की कृषि मौसम वेधशाला में न्यूनतम/ रात्रि तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 23 जनवरी तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने तथा बीच बीच में आंशिक बादल भी संभावित। इस दौरान पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवाएं चलने से वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने तथा रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की भी संभावना है। परंतु पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में कल 19 जनवरी को कहीं- कहीं आंशिक बादल तथा 20 जनवरी को ज्यादातर क्षेत्रों में बदलवाई तथा एक दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी संभावित। परंतु एक ओर पश्चिमी विक्षोभ जो 22 जनवरी को आने की संभावना है जिससे राज्य में 23 जनवरी से ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है।

अगले दो दिन हरियाणा पंजाब में बारिश
IMD के अनुसार, 19 और 20 को पंजाब और हरियाणा में और 19 जनवरी को राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 23 से 25 तारीख के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 23 व 24 जनवरी को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है।

RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular