देश के इस राज्य में बनी पहली स्टील की सड़क, जानें इसके फायदे

देश , दिल्ली , हरियाणा | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 23 JUN, 2022

Steel Highway

सड़क और हाईवे के जरिए लोगों का सफर काफी सुविधाजनक हो जाता है। हाल ही में स्टील से बनी सड़क की खबर सुर्खियां बटोर रही है। दरअसल भारत में पहली ऐसी सड़क का निर्माण हुआ है, जिसे स्टील से बनाया गया है। बता दें कि इस सड़क को स्टील प्लांट से निकलने वाले कचरे का प्रयोग कर बनाया गया है। गौरतलब है कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में प्रत्येक साल अलग-अलग स्टील प्लांट से तकरीबन 19 मिलियन टन कचरा निकलता है। ऐसे में एक नया प्रयोग शुरू किया गया है।

इस राज्य में बनी पहली स्टील की सड़क

जानकारी के लिए बता दें कि स्टील प्लांट से निकलने वाले कचरे से यह सड़क गुजरात के सूरत के हजीरा इंडस्ट्रियल एरिया में बनाई गई है। दरअसल कई रिसर्च के बाद गुजरात में स्टील के कचरे से 6 लाइन की सड़क को प्रयोग के तौर पर बनाया गया है। फिलहाल स्टील के कचरे से 1 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई गई है। लेकिन ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि भविष्य में हाईवे और सड़क इत्यादि बनाने के लिए स्टील कचरे का प्रयोग किया जाएगा।

स्टील की सड़क से ये होंगे फायदे

गौरतलब है कि स्टील प्लांट से निकलने वाले कचरे से सड़क बनाने से एक तरफ विकास कार्य को तेजी तो मिलेगी ही साथ ही स्टील के कचरे से भी छुटकारा मिल जाएगा। बता दें कि इस सड़क को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान सहित इस्पात मंत्रालय और नीति आयोग की सहायता से तैयार किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि यह परियोजना भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान से भी जुड़ी हुई है।

Steel Road, Steel Waste Road, Steel Highway, Gujarat News, Gujarat Steel Road, Highway News, Delhi Breaking, Delhi Top, Haryana News, Haryana Latest News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार