Thursday, April 25, 2024
Homeदिल्लीवंदे भारत से अब 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, हरियाणा के...

वंदे भारत से अब 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, हरियाणा के इस जिले में रुकेगी ट्रेन, जानें किराया और रूट

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: राजस्थान की राजधानी जयपुर उत्तर-पश्चिमी भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। दिल्ली से पिंक सिटी तक आमतौर पर 5 से 6 घंटे लगते हैं। लेकिन अब इस मार्ग पर प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने के बाद, यात्रा का समय घटकर 2 घंटे से भी कम होने की संभावना है। सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को दिल्ली से जयपुर जाने के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाएंगी। आइए आपको दिल्ली से जयपुर के बीच दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन की सभी डिटेल्स बताते हैं।

दिल्ली-जयपुर वंदे भारत सर्विस इस साल शुरू होने की संभावना है। अधिकारियों ने दिल्ली और जयपुर के बीच किराए का विवरण जारी नहीं किया है। एक सामान्य एसी ट्रेन दिल्ली-जयपुर यात्रा के लिए 400-600 रुपये के बीच शुल्क लेती है। हालांकि, दिल्ली-जयपुर वंदे भारत सेवा तुलनात्मक रूप से महंगी होगी। चेयर कार का अनुमानित किराया 800-1000 रुपये के बीच हो सकता है। एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 1500 रुपये से 2000 रुपये के बीच कहीं भी हो सकता है।

ट्रेन की टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। बाद में इस गति को बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटा किया जा सकता है। स्वचालित दरवाजे, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम शौचालय, पावर बैकअप, जीपीएस ट्रेन द्वारा विस्तारित की जाने वाली मुख्य सुविधाएं होंगी। ट्रेन में ऐसी सीटें भी होंगी जो 180 डिग्री के कोण पर घूम सकती हैं। ट्रेन गुरुग्राम में भी रुक सकती है क्योंकि रोडवेज गुड़गांव होते हुए जयपुर पहुंचती है।

एयरपोर्ट, बसों और अन्य ट्रेनों के जरिए भी जयपुर पहुंचा जा सकता है। जयपुर में 3 रेलवे जंक्शन हैं। शहर का मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जम्मू, कानपुर, भुवनेश्वर और आगरा से सीधा संपर्क है। शहर NH8, NH11 और NH12 से जुड़ा हुआ है। आरएसआरटीसी दिल्ली और जयपुर के बीच एसी वॉल्वो और नॉन-एसी डीलक्स बसें चलाती है।

Vande Bharat: हरियाणा के इन जिलों में होगा नई जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉप! जानें सबकुछ

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular