Wednesday, February 8, 2023
Homeदिल्लीहरियाणा से गुजरेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, मात्र इतने घंटे में पहुंच पाएंगे वैष्णो...

हरियाणा से गुजरेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, मात्र इतने घंटे में पहुंच पाएंगे वैष्णो देवी मंदिर

Delhi-Amritsar-Katra expressway: दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोगों का सफर करना बेहद ही आसान हो जाएगा। लोग कम समय में लंबी दूरी का सफर तय कर पाएंगे। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के पूरा होने पर दिल्ली और अमृतसर और दिल्ली-कटरा के बीच यात्रा के समय में भारी कमी आएगी। बता दें कि कटरा, जम्मू और कश्मीर का वह शहर है जहाँ वैष्णो देवी मंदिर स्थित है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 670 किमी से अधिक लंबा होगा। एक्सप्रेसवे परियोजना लागत 37524 करोड़ रुपये होगी। अक्टूबर तक 408 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो गया था। एक्सप्रेसवे के खुलने की संभावित तारीख वित्तीय वर्ष 2024-2025 है।

एक्सप्रेसवे में शुरू में चार लेन होंगे, लेकिन चार और लेन जोड़ने के लिए भी जगह बचेगी। एक्सप्रेसवे दिल्ली-बहादुरगढ़ सीमा के पास शुरू होगा और राष्ट्रीय राजधानी को पंजाब और हरियाणा के रास्ते जम्मू-कश्मीर के कटरा से जोड़ेगा। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी को 150 किलोमीटर से कम कर देगा। दिल्ली-कटरा की दूरी 727 किमी से घटकर 588 किमी हो जाएगी। दिल्ली-अमृतसर की दूरी 50 किलोमीटर कम हो जाएगी।

दिल्ली और अमृतसर के बीच यात्रा का समय चार घंटे होगा। दिल्ली से कटरा के बीच यात्रा का समय पहले 14 घंटे से 6 घंटे होगा। अमृतसर का श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी एक्सप्रेस-वे पर पड़ेगा। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे में ट्रॉमा सेंटर, वर्कशॉप, रेस्टोरेंट और होटल जैसी कई सुविधाएं होंगी। अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।

RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular