Sunday, September 29, 2024
Homeपंजाबपंजाब में अभी नहीं होंगे उपचुनाव, आयोग ने नहीं किया कोई ऐलान,...

पंजाब में अभी नहीं होंगे उपचुनाव, आयोग ने नहीं किया कोई ऐलान, जानें वजह

आज चुनाव आयोग ने पंजाब में होने वाले विधानसभा उपचुनाव की घोषणा नहीं की है। उम्मीद की जा रही थी कि चुनाव आयोग आज पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की भी घोषणा करेगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पड़ोसी राज्यों पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा दिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि पंजाब में अभी उपचुनाव नहीं होंगे। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मौसम की स्थिति के कारण ये चुनाव नहीं होंगे क्योंकि कई राज्यों में मौसम खराब है। महाराष्ट्र में भी चुनाव होने की उम्मीद थी, हालांकि आयोग ने अभी तक राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की है।

दरअसल, डेरा बाबा नानक, बरनाला, चाबेवाल और गिद्दड़बाहा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। डेरा बाबा नानक, गिद्दड़बाहा और चाबेवाल सीटें कांग्रेस के पास थीं लेकिन पूर्व विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा और अमरिंदर सिंह राजा वारिंग के सांसद बनने के बाद ये सीटें खाली हो गईं।

पूर्व सांसद डॉ. राज कुमार आप में शामिल हो गए और चाबेवाल सीट से सांसद का चुनाव जीत गए, जबकि बरनाला सीट आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर के पास थी। संसदीय चुनाव जीतने के बाद उन्होंने सीट से इस्तीफा दे दिया।

भले ही अभी उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है लेकिन पंजाब की राजनीति में हलचल शुरू हो गई है। कांग्रेस डेरा बाबा नानक, गिद्दड़बाहा और चाबेवाल सीट खोना नहीं चाहती, लेकिन डॉ. राज कुमार के सांसद बनने के बाद आप और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होगी। वहीं, मुख्यमंत्री बरनाला को जाने नहीं देना चाहते।

पंजाब सरकार ने महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रौद्योगिकी आधारित उद्यमों को किया सम्मानित

आपको बता दें कि लोकसभा 2024 चुनाव के बाद पंजाब में यह दूसरा उपचुनाव है। इससे पहले लोकसभा 2024 चुनाव के साथ ही जालंधर वेस्ट में उपचुनाव हो चुके हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले जालंधर वेस्ट से विधायक शीतल अंगुराल आप छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

जिसके बाद उन्होंने अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया। इस सीट पर आप ने शानदार प्रदर्शन किया और एकतरफा जीत हासिल की। इस उपचुनाव में प्रत्याशी महेंद्र भगत ने 37,325 वोटों से जीत हासिल की।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular