Sunday, September 29, 2024
Homeपंजाबपंजाब सरकार ने महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रौद्योगिकी आधारित उद्यमों को किया...

पंजाब सरकार ने महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रौद्योगिकी आधारित उद्यमों को किया सम्मानित

पंजाब सरकार ने महिलाओं में उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 10 महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रौद्योगिकी-आधारित स्टार्टअप को सम्मानित किया।

जिन्होंने राज्य के उद्यमशीलता माहौल को बढ़ावा देने में अनुकरणीय योगदान दिया है। उल्लेखनीय है कि अभूतपूर्व प्रगति की ओर अग्रसर इन महिला उद्यमियों को जिला स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सम्मानित किया गया था।

इन स्टार्टअप्स को पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के नेतृत्व में पंजाब स्टेट इनोवेशन काउंसिल की स्टार्टअप्स हैंडहोल्डिंग एंड एम्पावरमेंट पहल के माध्यम से समर्थन दिया जा रहा है।

यह पहल पंजाब के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग के मिशन इनोवेट पंजाब का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को तकनीकी सहायता प्रदान करना, रोजगार के अवसर पैदा करना और राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। ये स्टार्टअप प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नई प्रौद्योगिकियों और विचारों को बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

  पूर्व CM हुड्डा का बीजेपी पर वार ,बोले – अक्तूबर चार, बीजेपी हरियाणा से बाहर

पंजाब सरकार इन महिला उद्यमियों को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध करा रही है। टिकाऊ कृषि और पौष्टिक भोजन के रूप में मोटे अनाज को बढ़ावा देकर फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के राज्य सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप महिला युवाओं के नेतृत्व में तीन स्टार्टअप, मैकल्ली बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (डॉ. विपाशा शर्मा), मिल्ट सिस्टर्स (डॉ. अमन और डॉ. दमन वालिया) और रोज़ी फूड्स (डॉ. रोज़ी सिंगला), साबुत अनाज के पोषण मूल्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, वे कुपोषित बच्चों और मधुमेह रोगियों के लिए अनुकूलित रेडी-टू-ईट उत्पाद और पेय पदार्थ विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

इनमें से एक स्टार्टअप डॉ. रितु महाजन की अध्यक्षता वाली रेबियोपी एग्रो टेक प्राइवेट लिमिटेड ने नैनो-जैव-कीटनाशकों का उत्पादन करने के लिए एक अभिनव बायोडिग्रेडेबल और गैर विषैले फॉर्मूलेशन विकसित किया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular