फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे  

हम आपको 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे फटी एड़ियों के दर्द  से 1 हफ्ते में राहत महसूस होना शुरू हो जाएगा.

 पहला नुस्खा :1 चम्मच वैसलीन या कोई भी पेट्रोलियम जेली,1 चम्मच नींबू का रस 

विधि:1 चम्मच वैसलीन को 1 चम्मच ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस के साथ मिलाएं. अब आप गर्म या गुनगुने पानी में अपने पैरों को 10 मिनट तक भिगोएं. फिर थपथपाकर सुखा लीजिए. इसके बाद वैसलीन-नींबू के रस के मिश्रण को अपनी एड़ियों और पैरों पर लगाएं. इस पेस्ट को पूरी रात लगा रहने दें फिर अगली सुबह पैर को धो लें और अच्छे से मॉइश्चराइज कर लीजिए.

 दूसरा नुस्खा :2 पके केले,1 चम्मच शहद 

विधि:पके केले को अच्छी तरह मसल लीजिए. आप चाहें तो इस मास्क में शहद की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. फिर इसे अपनी एड़ियों पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए. फिर एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लीजिए. आपको बता दें कि केले में विटामिन ए, सी और बी6 से होता है जो सूखी एड़ियों को नरम करेगा और उन्हें कोमल बनाए रखेगा.

तीसरा नुस्खा :  2 बड़े चम्मच चावल का आटा ,1 बड़ा चम्मच सिरका ,1 छोटा चम्मच शहद  

विधि:2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 5-6 बूंद सिरका और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब अपने पैरों को लगभग 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं और फिर इस मिश्रण को अपनी एड़ियों पर लगाएं. डेड स्किन को हटाने के लिए 5-10 मिनट तक अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़ें. फिर गुनगुने पानी से धोएं और थपथपाकर सुखा लीजिए. नमी को बनाए रखने के लिए फुट क्रीम अप्लाई करें.