Sunday, September 29, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल, लालच दिखा किसी से 7 लाख...

रोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल, लालच दिखा किसी से 7 लाख तो किसी से 3 लाख ठगे

रोहतक। रोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल इस कदर फैला है कि लोग बड़े आराम से उनके दिए गए लालच में फंस कर जो है उसे भी गंवा रहे हैं। साइबर ठग आपके थोड़े से डर या लालच का बखूबी फायदा उठाते हैं। वह पार्ट टाइम जॉब, घर बैठे पैसे कमाने, सिर्फ वीडियो देखकर लाइक करने पर पैसे कमाने जैसे लालच देकर लोगों को फंसाते हैं। इसके अलावा ट्रे़डिंग के जरिए शेयर मार्केट से लाखों कमाने का लालच देकर भी लोगों के साथ साइबर ठगी की जाती है। यही नहीं लॉटरी लगने और किसी योजना में नाम आने की बात कहकर भी साइबर ठग लोगों को अपना निशाना बनाते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश के नाम 7 लाख ठगे

रोहतक में चिन्योट कॉलोनी निवासी महिला के साथ ठगी का मामला सामने आया है। पहले महिला को शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर 13 ट्रांजेक्शन में उससे कुल 7 लाख रुपए ठग लिए गए। जब ​​महिला ने पैसे निकालने की कोशिश की तो उसे ठगी का पता चला। चिन्योट कॉलोनी निवासी डेजी ने साइबर क्राइम थाना में धोखाधड़ी की शिकायत दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

डेजी ने शिकायत में बताया कि 20 मार्च को उसने सोशल मीडिया पर ट्रेडिंग की वीडियो देखी। इसके बाद उसके मोबाइल नंबर को एक ग्रुप में जोड़ा। जिसमें ट्रेडिंग के संबंध में क्लास देनी शुरू की। इस दौरान लिंक प्राप्त हुए। इन लिंक पर क्लीक किया तो एक एप की जानकारी मिली। जिसमें उन्होंने एक ट्रेडिंग अकाउंट खोल दिया। शेयर ट्रेडिंग के लिए 5 प्रतिशत छूट का ऑफर दिया। उसने पहली बार 50 हजार रुपए डिपोजिट किए।

जिसके बाद उसे झांसे में लेकर ग्रुप में बताए अनुसार शेयर खरीदने के नाम पर खाते से पैसे डलवाते रहे। उन्होंने 2 अप्रैल से 27 अप्रैल तक 13 ट्रांजेक्शन में कुल 7 लाख रुपए डलवाए। जब उसने अकाउंट में दिख रही रकम निकालने का प्रयास किया तो वह नहीं निकली। साथ ही कहा कि 5 लाख 19 हजार 486 रुपए जमा करवाएं और पूरी रमक निकाल लें। शक होने पर इसकी शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

शिक्षिका को पैसे कमाने का लालच दे 3.88 लाख ठगे

साइबर ठगों ने लालच देकर एक शिक्षिका से टास्क के नाम पर 3 लाख 88 हजार 935 रुपए ठग लिए। सेक्टर-35 निवासी मीना ने बताया कि वह शिक्षा विभाग में पीजीटी के पद पर तैनात है। 10 मई को उनके पास अंजान नंबर से कॉल आई थी। उधर से बोल ने व्यक्ति ने ऑनलाइन टास्क के नाम पर घर बैठे प्रतिदिन 2 से 3 हजार रुपए कमाने की बात कही थी। तब उसने ओके कर दिया।

इसके बाद साइबर ठग ने उसके नंबर को इंस्टाग्राम ग्रुप पर जोड़ लिया। ग्रुप में शामिल होने के बाद टास्क पूरा करने का लक्ष्य दिया। पीड़िता ने लक्ष्य पूरा करने के साथ ही स्पए जमा कर टास्क पूरा करना शुरू कर दिए। उससे 3,88935 रुपए जमा कर दिए। पैसे खत्म होने पर रुपए वापस मांगे तो उसे ग्रुप से हटाने के साथ नंबर ब्लॉक कर दिया। तब साइबर ठगी होने का पता चला। अर्बन एस्टेट थाना प्रभारी प्रदीप कुमार ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर केस दर्ज किया है।

युवक से कूपन के नाम पर 4 लाख रुपए ठगे

रोहतक में साइबर ठगों ने ऑनलाइन एप्पल कार्ड कूपन खरीदने के नाम पर शास्त्री नगर के गौरव जुनेजा से 4 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित ने शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि उसे एक कूपन भी मिला था। इसमें ग्राहकों को भेजने के लिए एप्पल गिफ्ट कूड कूपन की मांग की गई थी। एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से 4 एप्पल गिफ्ट कार्ड कूपन खरीदे। प्रति कूपन एक लाख रुपए का था। इस कारण ठगी के बारे में कोई जानकारी नहीं हो सकी।

बॉस का फोटो लगाकर कूपन के नाम पर एक लाख ठगे

आर्य नगर के युवक से किसी ने उसके बॉस का फोटो लगाकर कूपन के नाम पर एक लाख रुपये ठग लिए। इस संबंध में आर्य नगर थाने में केस दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक, गौरव जुनेजा ने दी शिकायत में बताया कि उसे व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज मिला। जिस नंबर से मैसेज आया था, उसकी डीपी पर बॉस का फोटो व नाम था। नंबर भी यूएसए का दिखाई दे रहा था। 27 मई को भेजे गए इस मैसेज में ग्राहकों को भेजने के लिए 50 हजार रुपये व 50 हजार के कूपन की मांग की गई है। उसने बॉस का मैसेज समझकर राशि भेज दी। इसके बाद उससे एक लाख रुपये के और गिफ्ट कार्ड मांगे गए। जब उसे धोखाधड़ी का अहसास हुआ।

नौकरी लगवाने झांसा देकर ठगे 1 लाख

रोहतक में हेल्थ विभाग में नौकरी लगवाने का झांसा देकर प्रेमनगर के हंसराज भारद्वाज से सीसर खास के मनू ने एक लाख रुपए ठग लिए। हंसराज भारद्वाज ने बताया कि वह प्राइवेट सर्विस करता है। परिवार में चार बेटियां हैं। बेटी मीनाक्षी ने बीएएमएस कर रखी है। सीसर खास के मन्नू का उसके घर आना जाना है। 27 अप्रैल 2022 को वह डीपार्क पर गया था। यहां मनू उसे मिला और बातचीत करने लगा। बातचीत में मनू ने कहा कि उसका परिचय एमएचएम के अफसरों
से है। वह एक लाख आपकी बेटी मीनाक्षी की नौकरी लगवा सकता है। इसके बाद मनू ने रुपए नौकरी लगवाने के लिए ले लिए। सिविल लाइंस थाना पुलिस ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज किया है।

धोखे से अपने नाम कराई गाड़ी, आरसी

महम खरवड़ा गांव के व्यक्ति कुलदीप ने व तहसील में कार्यरत आरसी क्लर्क भैणी चंद्रपाल के रहने वाले युक्क रविन्द्र के खिलाफ उसके साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायतकर्ता का कहना है कि उसने रविन्द्र से एक गाड़ी खरीदी थी। उसने इसकी फुल पेमेंट कर दी। रविन्द्र ने गाड़ी बेचते समय कहा था कि इस पर कोई केस, टैक्स आदि पेंडिंग नहीं है। गाड़ी बेचने वाले ने बगैर उससे संपर्क किए तहसील में बैठे आस्सी क्लर्क से मिलकर यह गाड़ी उसके नाम करवा दी। उसने बताया कि जांच के दौरान गाड़ी ब्लैक लिस्ट निकली। काफी टैक्स भी पेंडिंग मिला। उसने कहा कि तहसील में कार्यरत आरसी क्लर्क व गाड़ी बेचने वाले ने मिल्कर उसके साथ धोखाधड़ी की है। इनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular