इस मूलांक के लोगों को पसंद होता है अकेलापन, शांति से बिताते हैं जीवन

अंक ज्योतिष में हर एक मूलांक का खास महत्व होता है. इसमें मूलांक 8 वाले लोग बहुत खास माने गए हैं. नंबर 8 को शनि का अंक भी माना जाता है. जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 8, 17 या 26 तारीख को होता है उनका मूलांक 8 होता है. जानते हैं मूलांक 8 वालों के व्यक्तित्व के बारे में 

मूलाकं 8 के लोग बहुत अन्तर्मुखी प्रवृति के होते हैं. ये लोग दुनिया की भागदौड़ से दूर एकांत में रहना पसंद करते हैं. इन लोगों को प्यार से ज्यादा शांति प्रिय होती है. इस मूलांक के ज्यादातर लोगों का जीवन अकेलेपन में गुजरता है. 

मूलांक 8 मूलांक वाले लोग अपने लक्ष्य और काम के प्रति पूरी तरह समर्पित होते हैं. यह लोग कभी भी कड़ी मेहनत से नहीं घबराते हैं. यही वजह है कि इन लोगों से शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं और उनकी मेहनत का पूरा फल देते हैं. यह लोग चुनौतियों का डटकर मुकाबला करते हैं और अपना लक्ष्य हासिल करते हैं.

शनि की कृपा से मूलांक 8 वाले लोग भी उन्हीं की तरह न्यायप्रिय होते हैं और हमेशा सही का साथ देते हैं. यह स्वतंत्रता प्रिय होते हैं और किसी पर भी निर्भर रहना पसंद नहीं करते हैं. इनमें प्रबल महत्वाकांक्षा होती है और ये जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं.  इनमें जन्मजात नेतृत्व क्षमता होती है.

इस मूलांक के लोग कभी भी जिम्मेदारी लेने से नहीं घबराते हैं. यह लोग दृढ़ संकल्पी और अनुशासित होते हैं. ये जो भी काम करते हैं, उसे पूरी लगन और मेहनत से करते हैं. यह लोग समय का  पूरा सदुपयोग करते हैं. इस मूलांक के लोग एक बार जो बात ठान लेते हैं उसे हासिल करके ही दम लेते हैं. 

अंक शास्त्र के अनुसार, मूलांक 8 के अक्सर जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को लेकर कनफ्यूज रहते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत से घबराते नहीं हैं। मूलांक 8 वालों को व्यापार में बहुत लाभ होता है। कई बार सफलता नहीं मिलने पर यह  निराश हो जाते हैं, लेकिन कार्यों की चुनौतियों को स्वीकार करने में घबराते नहीं हैं।

मूलांक 8 के जातक स्वभाव से बहुत महत्वकांक्षी होते हैं। इन्हें अनुशासन में रहना बहुत पंसद होता है। इसलिए जीवन के हर क्षेत्र में इन्हें अपार सफलता हासिल होती हैं। कार्यों की जिम्मेदारियों से कभी परेशान नहीं होते हैं। इनकी लीडरशिप स्किल भी बहुत अच्छी होती है। 

मूलांक 8 वाले व्यापार से जुड़े फैसले बड़ी होशियारी से लेते हैं और आर्थिक मामलों में भी बहुत समझदार होते हैं।  लव लाइफ में भी इन्हें कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आपको रिश्तों में धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। 

मूलांक 8 वालो के शुभ दिन शनिवार और शुक्रवार हैं। साथ ही इन लोगों का शुभ समय शाम का होता है। मूलांक 3, 4, 5, 7, 8 की ओर इनका लगाव ज्यादा रहता है. वहीं ये लोग तेल, पेट्रोल पंप, रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन और लोहे की वस्तुओं से संबंधित व्यापार करें तो निश्चित ही सफलता मिलेगी।