नहीं बढ़ रहा करी पत्ते का पौधा? कहीं आप भी तो नहीं करते पत्तियां तोड़ते वक्‍त ये गलती? 

अपने गुणकारी तत्वों की वजह से भोजन में करी पत्ता का इस्‍तेमाल खूब होता है. यही वजह है कि घरों में करी पत्ता के पौधे आसानी से दिख जाते हैं।  लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके पौधों में पत्ते ज्‍यादा नहीं आते।  एक बार तोड़ लेने के बाद ही पौधों की ग्रोथ रुक जाती है और इनके डंठल ठूंठ से हो जाते हैं. 

दरअसल, यह तब होता है जब आप गलत तरीके से इन पत्तियों को पेड़ या टहनियों से तोड़ लेते हैं. आइए जानते हैं कि आप किस तरह करी पत्‍ते के पौधों से पत्‍तों को तोड़ें और उनकी देखभाल किस तरह करें.

जब भी पत्‍ते तोड़ें तो डंठल के साथ हीं पत्‍ते तोड़ें. अगर आप डंठल से पत्‍ते खींच कर निकाल लेते हैं और बिना प‍त्‍ते वाली डंठल को वहीं पौधों में छोड़ देते हैं तो यह गलत तरीका है. अगर पत्‍ता तोड़ना हो तो केवल पत्तियों को ना निकालें, बल्कि जिन डंठल पर पत्तियां हैं उन्‍हें भी तोड़ें.

बेहतर होगा कि आप पौधे के सबसे टॉप वाले एरिया के पत्‍तों को तोड़ें. ऐसा करने से पौधे में अधिक पत्‍ते निकल पाते हैं और उन जगहों पर नई पत्तियां तेजी से आ जाती हैं.

अगर पौधों में फूल आ रहे हैं तो पौधों की एनर्जी इन्‍हें पोषित करने में काफी लग जाती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इन फूलों या बीजों को तोड़कर कुकिंग में इस्‍तेमाल कर लें. ऐसा करने से पौधों का विकास तेजी से होता है और पत्‍ते घने होते हैं.

अगर आपको करी पत्‍ता के पौधे में बीज चाहिए तो आप एक डाल में फूल को छोड़ दें और पेड़ के अन्‍य फूल वाले हिस्‍से को काटकर हटा दें. इससे पौधे को बीज को पोषित करने के लिए एक्‍स्‍ट्रा न्‍यूट्रिशन खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती और पौधे हरे भरे रहते हैं.

इसके लिए गर्मी से गमलों में मिट्टी की खास देखभाल करें और शुरुआती दिनों में हीं बदल लें. आप देर शाम गहरी क्‍यारी बनाएं, फिर इसमे वर्मी कम्‍पोस्‍ट, नीम खली और गोबर डालकर मिट्टी से ढंक दें. फिर पानी डाल लें. सुबह की हल्‍की धूप में कुछ देर रखें. पानी का खास ख्‍याल रखें.

गर्मी में करी पत्‍ते का पौधा तेजी से विकास करता है और फलता फूलता है. ऐसे में अगर आप इसकी सही देखभाल करें और इन जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें तो करी पत्‍ता का पौधा कुछ ही दिनों में घना पेड़ बन सकता है.