महिलाएं रोजाना चलें इतने कदम, बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज कम होगा वजन

सेहतमंद रहने के लिए क्या करना चाहिए, किन चीजों से दूर रहना चाहिए, ऐसी हजार बातें आपको सुनने-पढ़ने को मिल जाएंगी। बात जब वेट लॉस की आती है, तो भी कई सारी जानकारियां और सुझाव हमें मिल जाते हैं। 

असल में हेल्दी रहना हो या फिर वजन कम करना, इन सब के लिए सही खान-पान और नियमित जीवनशैली बहुत जरूरी है। अपनी सेहत का ध्यान न रखना या फिर बढ़ते वजन को अनदेखा करना, आपको मुश्किल में डाल सकता है। वजन कम करने के लिए वॉकिंग बेस्ट है। 

रोजाना वॉक कर, महिलाएं खुद को मेंटली और फिजिकली फिट रख सकती हैं। हालांकि, वजन कम करने के लिए कितने कदम चलना जरूरी है, इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। महिलाएं रोजाना कितने कदम चलकर, वजन कम कर सकती हैं और खुद को फिट रख सकती हैं, इस बारे में एक्सपर्ट से जानते हैं। 

महिलाओं को हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ, वॉकिंग को भी अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं निकाल पा रही हैं, तो कम से कम वॉक करने को बिल्कुल स्किप न करें।

एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना 2000 कदम चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो रोज कम से कम 10000 कदम चलें। रोजाना 10000 कदम चलने से आप लगभग 400 कैलोरीज बर्न करेंगे। हालांकि, ये सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है।

इससे न केवल वजन कम होगा, बल्कि डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल जैसी परेशानियों से भी निजात मिलेगी। रोज 10000 कदम चलने से मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहेगी और शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहेगा।

आप लगातार 10000 कदम नहीं चल पा रही हैं, तो आप इस लक्ष्य को टुकड़ों में भी पूरा कर सकती हैं। वॉक करने के लिए आपको तेज रफ्तार से चलने की जरूरत नहीं है। आप अपनी नॉर्मल स्पीड में इसे करें। शुरुआत में 1000-2000 कदम चलें और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं। 

आप फोन पर बात करते समय वॉक कर सकती हैं या फिर लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। इन छोटी-छोटी आदतों में बदलाव से भी फायदा होगा। साथ ही डाइट का भी ख्याल रखें । अगर अनहेल्दी फूड्स खाएंगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करेंगी, तो सिर्फ वॉक करने से वजन कम नहीं हो पाएगा।