हर लड़कियों और महिलाओं की चाहत होती है उनके लंबे और घने बाल हो

लेकिन गलत लाइफस्टाइल, केमिकल वाले शैंपू और कैमिकल वाले हेयर डाई सहित कई कारणों से बाल झड़ने लगते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारें में बताने जा रहे हैं जिसे बालों में लगाने से आपके बाल लंबे और घने हो जायेंगे।

बचपन से ही हमारी दादी-नानी बालों में सरसों तेल लगाती आ रही हैं, क्योंकि यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में बहुत लाभकारी होता है।

सरसों तेल में बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए अल्फा फैटी एसिड मौजूद होता है, यह बालों के विकास में भी मदद करता है। यह  बालों के स्कैल्प के हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने, डैंड्रफ का सफाया करने में बहुत लाभकारी है,

सरसों के तेल से बाल बढ़ाने का तरीका

गर्म सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करें

तेल को कुछ मिनट के लिए गर्म करें और गुनगुना हो जाने पर इससे स्कैल्प की मालिश करें। फिर बालों के स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह बालों में तेल लगाएं। सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं, इससे बहुत लाभ मिलेगा

सरसों तेल में मेंहदी मिलाकर

50ml सरसों तेल तेल पैन में डालें, फिर इसमें 2 चम्मच मेहंदी पाउडर डालकर मिश्रण को काला होने तक पकाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं। मिश्रण जब गुनगुना हो जाए तो स्कैल्प और बालों में लगाएं, 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते हैं।

हेयर मास्क में शामिल करें

सरसों के तेल में अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसे हेयर मास्क की तरह भी बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक अंडे का सफेद भाग लेना है, फिर इसमें जरूरत के अनुसार सरसों तेल मिलाना है। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं, अच्छी तरह मिक्स करें। फिर स्कैल्प और बालों में लगाएं, मालिश करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें। आप इसे 3-4 घंटों के लिए भी बालों में छोड़ सकते हैं।