दिवाली सफाई में किचन की ही ये 7 चीजें चमका देंगी आपकी रसोई

दिवाली के मौके पर हर कोई अपना घर साफ करता है। ऐसे में किचन की सफाई में काफी समय लगता है। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जो किचन की सफाई में काम आ सकते हैं।

किचन से दाग-धब्बों को दूर करने का सबसे आसान नुस्खा है बेकिंग सोडा। सिंक, नालियों, ओवन, ग्रिल, माइक्रोवेव और स्टोव तक को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेल के दाग को साफ करने के लिए विनेगर काफी कारगर उपाय है। दरअसल, सिरका एक एसिड होता है जिससे किचन के दाग-धब्बों को हटाने में आसानी होती है। इसके लिए सिरके को पानी में मिलाकर जहां-जहां दाग धब्बे हैं वहां कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दे। और फिर गीले कपड़े के इस्तेमाल से साफ कर लें।

किचन के जिद्दी दाग को साफ करने के लिए नींबू और सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों क्लीनिंग एजेंट के तौर पर काम करते हैं। इसके लिए पानी में थोड़ा सा सोडा मिला दें और एक नींबू को काट लें। अब दाग वाली जगह पर पहले नींबू रगड़ दें और कुछ देर बाद सोडा वाले पानी में कपड़ा डुबोकर साफ कर दें। दाग आसानी से हट सकते हैं।

हल्के गर्म पानी में शैंपू और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स कर लें। अब किसी कपड़े या फिर स्पंज की मदद से दीवार पर रगड़कर सफाई करें। कुछ देर में दाग-धब्बे छूट जाएंगे।

किचन के जिद्दी दागों को छुड़ाने में डिशवॉश लिक्विड भी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए गर्म पानी में 2 बच्चे चम्मच डिशवॉश लिक्विड को मिलाकर दाग वाली जगह को अच्छे से रगड़ें। कुछ देर में दाग छूट जाएंगे और रसोई चमचमा उठेगी।

किचन की कैबिनेट पर जमे गंदे दाग-धब्बों की सफाई के लिए ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन की खिड़की को साफ करने के लिए टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही टी बैग की मदद से सिंक, नाली और ओवन भी साफ कर सकते हैं।