बालों को जड़ों से काला करने के लिए आजमाएं हल्दी का ये आसान उपाय

आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होना एक आम समस्या बन गई है। जिनसे छुटकारा पाने के लिए लोग मेहंदी, हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं

बालों को नेचुरल तरीके से काला और चमकदार बनाने के लिए हल्दी का एक खास नुस्खा बेहद फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में आयरन और कॉपर जैसे औषधीय गुण होते हैं, जो बालों को नेचुरल रूप से काला करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा हल्दी में एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो बालों की सेहत को बनाए रखने में सहायक होते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल आप सफेद बालों पर कैसे कर सकते हैं।

हल्दी से बालों के लिए बनाएं नेचुरल डाई: डाई बनाने के लिए आपको 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच आंवला पाउडर, मेहंदी (आवश्यकतानुसार), एलोवेरा जेल (1-2 चम्मच) और लोहे की कढ़ाही की आवश्यकता होगी।

बनाने की विधि: सबसे पहले, एक लोहे की कढ़ाही में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच आंवला पाउडर डालें। इन्हें अच्छी तरह से रोस्ट करें, जब तक इसका रंग काला ना हो जाए। यह प्रक्रिया थोड़ी धीमी आंच पर करें ताकि सामग्री जल न जाए।

एक बार जब यह अच्छे से रोस्ट हो जाए, तो इसे कढ़ाई में थोड़ी देर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, इसमें आवश्यकतानुसार मेहंदी और 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

यह मिश्रण आपके नेचुरल हेयर डाई के रूप में तैयार हो जाएगा। इस तैयार मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद, बालों को पानी से अच्छे से धो लें।