Friday, September 27, 2024
HomeहरियाणारोहतकAssembly Election in Haryana : रोहतक में सी-विजिल पर प्राप्त हुई 1517...

Assembly Election in Haryana : रोहतक में सी-विजिल पर प्राप्त हुई 1517 शिकायतें, 1362 का किया गया निपटारा

Assembly Election in Haryana : रोहतक के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-24 के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी के लिए आयोग द्वारा विकसित की गई सी-विजिल मोबाइल ऐप पर अभी तक जिला में 1517 शिकायतें प्राप्त हुई है। इन शिकायतों में से जांच के उपरांत 1362 शिकायतों का निपटारा किया गया है, 153 शिकायतों को ड्रॉप कर दिया गया है तथा अन्य 2 शिकायतों की जांच जारी है। जिला में स्थापित किए गए कंट्रोल रूम में प्राप्त 53 शिकायतों में से 43 का निपटारा किया जा चुका है तथा अन्य 10 की जांच जारी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के बारे में शिकायतें व सुझाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या 01262-230252 है। यह नियंत्रण कक्ष सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कार्य कर रहा है। आयोग द्वारा विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए सी-विजिल मोबाइल ऐप विकसित की गई है। इस ऐप के माध्यम से आमजन को चुनाव पर्यवेक्षक के समान एक शक्ति प्रदान की गई है, जिस पर वे आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते है। नागरिक आयोग के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करते हुए चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में सहयोग कर सकते हैं।

 सी-विजिल ऐसे करें डाउनलोड

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि नागरिक गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लिकेशन को एंड्राइड फोन तथा ऐप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनटों में शिकायत का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा, संबंधित शिकायत नेशनल ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम पोर्टल पर भी डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलेंस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular