Sunday, September 29, 2024
Homeपंजाबपंजाब, बच्चों के ऑनलाइन यौन शोषण मामला, एक गिरफ्तार, 54 चिन्हित

पंजाब, बच्चों के ऑनलाइन यौन शोषण मामला, एक गिरफ्तार, 54 चिन्हित

पंजाब पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन ने एक बड़े ऑपरेशन में विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) को देखने, रखने और अग्रेषित करने की गतिविधियों में शामिल एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा 54 संदिग्धों की भी पहचान की गई है इस मामले में। यह जानकारी पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने दी।

यह कार्रवाई माननीय सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले के बाद हुई है, जिसमें कहा गया है कि बाल यौन शोषण सामग्री को देखना, रखना, अग्रेषित करना और रिपोर्ट न करना यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (POCSO अधिनियम) के तहत दंडनीय है

सीएसएएम ऐसी कोई भी सामग्री जिसमें नाबालिगों के यौन शोषण से संबंधित तस्वीरें, वीडियो या मीडिया हो, जिसे देखना, रखना या आगे बढ़ाना गैरकानूनी है, पीड़ितों को आजीवन नुकसान पहुंचा सकता है और बच्चों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान फाजिल्का के रामसरा निवासी विजयपाल के रूप में हुई है। मानक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, पुलिस टीमों ने आरोपियों के पास से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त कर लिए हैं और हैश वैल्यू भी विधिवत दर्ज की गई है। इस संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 67बी के तहत साइबर पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

हरियाणा में शुरू हुई धान की सरकारी खरीद, भारत सरकार के निर्देशानुसार एमएसपी पर होगी खरीद

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसारण या वितरण के संबंध में गृह मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में राज्य की साइबर क्राइम डिवीजन द्वारा देखने, रखने, प्रसारित करने और अग्रेषित करने की गतिविधियों की जांच की जा रही है. ऐसी सामग्री में शामिल व्यक्तियों को पकड़ने के लिए सीपी/एसएसपी के समन्वय में एक विशेष अभियान चलाया।

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के पहले चरण के दौरान, पंजाब भर में 54 संदिग्धों की पहचान की गई है, जबकि फाजिल्का के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है जो इंस्टाग्राम और टेलीग्राम का उपयोग करके उक्त सामग्री बेच और साझा कर रहा था।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular