कोहनी-घुटनों पर जमा कालापन दूर करने के 6 अचूक उपाए 

कोहनी- घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके आप चुटकियों में क्लीन कर सकते हैं.

एक चमच दूध के साथ हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें और कुछ समय बाद सादे पानी से स्किन को धो लें.

कोहनी और घुटनों की त्वचा साफ करने और मैल छुड़ाने के लिए आलू के रस का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए आलू को कद्दूकस करें और उसका रस निचोड़ लें. फिर इस रस को त्वचा पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद सादे पानी से धो कर स्किन पर मॉइस्चराइजर लगा लें.

 रात को सोने से पहले कोहनी और घुटनों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.  इसके लिए एलोवेरा जेल को कोहनी और घुटनों पर लगाएं कुछ देर मसाज करें और सुबह ताजे पानी से धो लें.

कोहनी और घुटनों की त्वचा को साफ करने के लिए नारियल के तेल का यूज भी किया जा सकता है. इसके लिए हर दिन नहाने के बाद त्वचा पर कोकोनट ऑयल लगाएं और फिर दो-तीन मिनट तक स्किन की मसाज करें

नींबू को आधा काटें और फिर इस पर एक चम्मच बेकिंग सोडा लगाकर कोहनी और घुटनों पर मसाज करें. इसके पंद्रह मिनट बाद स्किन को साफ पानी से धो लें. 

खीरे को गोल टुकड़ों में काटें फिर इन टुकड़ों को कोहनी और घुटनों पर रगड़ें. पंद्रह मिनट तक मसाज करने के बाद इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़े फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें.