ऐलिवेटिड रोड से नहीं सुधरेंगे रोहतक में जाम के हालात!

रोहतक। रंगों के त्यौहार होली के एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी शहर के विभिन्न बाजारों के दुकानदारों ने किए गए अतिक्रमण को न हटाए जाने के कारण शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। शहर की सबसे चौड़ी सड़क झज्जर रोड व सुभाष रोड पर बुधवार को जाम की स्थिति पैदा हुई। वाहन रेंग रेंगकर आगे सरक रहे थे। जिसके चलते प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया और लोगों को श्वास की तकलीफे होने लगी।

ऑटो चालक जाम लगने के बाद भी अपने वाहनों में ब्रेक लगाकर प्रदूषण को और बढ़ाकर सहायक सिद्ध हो रहे है। झज्जर रोड पर सड़क के दोनों ओर ग्रामीण ट्रैक्टर,ट्रॉली खड़ी करके सामान खरीदने निकल जाते है और काफी देर बाद वापस आते है। इतनी देर ट्रेक्टर-ट्रॉलिया सड़क पर ही खड़ी रहती है। जिसके चलते सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है। लगभग यहीं स्थिति सुभाष रोड की है जहां वाहन रीपेयर शॉप की भरमार है। कारिगर वाहन रीपेयर करने को लेकर उन्हें सड़क पर खड़ा कर देते है, जिसके कारण इस सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है और जाम लग जाता है।

यह भी पढ़ें:  हरियाणा में बाजी मारने उतरेगी आप पार्टी

शहर के व्यस्तम बाजार रेलवे रोड, किला रोड, डी पार्क मार्किट, गोहाना अड्डा, आउटर किला रोड, प्रताप चौक, माल गोदाम रोड, भिवानी स्टैंड, हिसार रोड आदि सड़कों के दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों के आगे स्थान घेरकर अवैध रूप से अतिक्रमण किया हुआ है और सामान सड़क पर रखा है।

नगर निगम की अतिक्रमण हटाओ दस्ता इस अतिक्रमण को हटाने के लिए कई बार प्रयास कर चुका है लेकिन दस्ते के वापस जाते ही दुकानदार पुन: पुरानी स्थिति में आकर सड़क पर अवैध कब्जा कर लेते है। यहीं नहीं इन सड़कों पर फल, खौमचे वाली रेहड़िया, रेडीमेड कपड़े विक्रेता व सब्जी विक्रेताओं ने स्थाई रूप से कब्जा किया हुआ है और वो प्रशासन के दबाव के आगे भी उस स्थान से नहीं हटते है जबकि इन स्थानों पर नो पार्किंग जौन का नोटिस बोर्ड भी प्रशासन लगा चुका है। इन सड़कों पर अतिक्रमण के चलते हर समय जाम लगा रहता है जिससे आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ट्रेफिक पुलिस भी इन अतिक्रमणों को हटाने में असफल सिद्ध हो रही है। वोट की राजनीति के चलते प्रशासन भी सख्त कदम उठाने से गुरेज करता है।

यह भी पढ़ें:  हरियाणा की राजनीति में उम्मीद की नई ‘किरण’ 

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने जाम से छुटकारा दिलाने के लिए पुराना बस स्टैंड से अंबेडकर चौक तक ऐलिवेटिड रोड बनाने की योजना क्रियान्वित करने का निश्चय किया है जिसका लगभग 70 प्रतिशत तक का निर्माण पूर्ण हो चुका है। दावा किया जा रहा है कि इस ऐलिवेटिड रोड के बनने से शहर जाम मुक्त हो जाएगा लेकिन आम नागरिकों का कहना है कि जाम की स्थिति जस की तस बनी रह सकती है क्योंकि शहर के अन्य भागों से आने वाले नागरिक ऑटो रिक्शा को सड़क के नीचे से ही लेंगे ना कि ऐलिवेटिड रोड के ऊपर चढ़कर। इसी तरह मॉडल टाउन की तरफ से आने वाले नागरिक झज्जर रोड, इंदिरा गांधी मार्किट, किला रोड, प्रताप चौक, माल गोदाम रोड, पालिका बाजार, हुडा काम्पलैक्स में पहुंचने के लिए ऐलिवेडिट रोड का प्रयोग न करके पहले से ही मौजूद सड़क का इस्तेमाल करेंगे। ले देकर स्थिति यह है कि रोहतक शहर अब जाम का शहर कहलाने लगा है।

यह भी पढ़ें:  अमित शाह IN और देवेद्र फड़नवीस OUT